Koshish



कोशिश

प्रेरणा लेकर तुमसे आज मैंने
कविता रचने का साहस जुटाया है
कला के समुंदर का ज्ञान नहीं है मुझे कोई
तमन्ना गोता लगाने की दिल में थी मगर,इसलिए
चान्दिनी सितारों से चुराकर
रोशिनी बिखेरने की मैंने कोशिश की है ||

किरण सूरज की रोज जैसे, जिस सरलता से
निशा के अँधेरे को मिटाती है
कशिश उतनी ही अपने अन्दर भरकर
अचल सी इस डगर पर चल पड़ा हूँ मै
नैना मेरे प्रज्वलित हो उठे है क्यूंकि
ज्योति कला की इनमे भरने की मैंने कोशिश की है ||

अवनी पर अब तक चल रहा था मै
कल्पना के पंख आज लगे है मुझे
सीमा अपनी उड़ान की तब तक पता नही होती
अलीशा जब तक उड़ान भरी नहीं जाती
ख़ुशी की आज मेरे अंत नही है कोई
अभिलाषा अपनी उड़ान की पूरी करने की मैंने कोशिश की है ||

रूचि थी मुझे कुछ करने की
रेखा अपनी सीमाओं की लांघने की
नमिता होके जैसे धरती
रश्मि को गले लगाती है
नम्रता उतनी ही अपने अन्दर जगाने की
मजुषा सी मैंने कोशिश की है ||

संगीता हर कोई बन नही सकता
लक्ष्मी का रूप हर कोई धर नहीं सकता
तनुश्री फूलों सी पाने की
अनन्या दुनिया में बनने की
तनु सी मैंने कोशिश की है ||
 
----Snehit Kumbhare


Comments

Popular posts from this blog

याद आयेन्गे आप !

बच्चो के बीच बढ़ती हिँसक प्रव्रत्ति

Prayas ke liye chand alfaaz